Wednesday 27 June 2012

गूगल ने लॉन्च किया अपना पहला टैबलेट 'नेक्सस 7'


















सैन
फ्रांसिस्को।।
दुनिया की सबसे बड़ी इंटरनेट कंपनियों में से एक गूगल ने आखिरकार टैबलेट मार्केट में एंट्री मार दी है। कंपनी ने बुधवार को अपने टैबलेट 'नेक्सस 7' को लॉन्च किया। डिवेलपर्स के लिए गूगल के सालाना प्रोग्राम गूगल आई/ओ के दौरान इस टैबलेट को लॉन्च किया गया।

नेक्सस 7 की खूबियां :
- सात इंच की स्क्रीन और 1280*800 पिक्सल्स की रिजॉल्यूशन
- 1.3 गीगाहर्ट्ज टेग्रा 3 प्रोसेसर
- 1 जीबी का रैम
- 8 जीबी और 16 जीबी की स्टोरेज मेमरी में उपलब्ध

टेक्नॉलजी है नई: गूगल का यह टैबलेट एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सॉफ्टवेयर के लेटेस्ट वर्जन जैली बीन से चलेगा। इसे एसस ने तैयार किया है।

कीमत: नेक्सस 7 के 8 जीबी मेमरी वाले मॉडल की कीमत करीब 11,328 रुपये और 16 जीबी मेमरी वाले मॉडल की कीमत 14,164 रुपये के आस-पास हो सकती है। हालांकि, भारत में यह टैबलेट कब आएगा, इस बात की कोई जानकारी नहीं है। ऐपल समेत दूसरी कई बड़ी कंपनियों के टैबलेट के मुकाबले में नेक्सस 7 की कीमत काफी कम लगती है।

एंड्रॉयड का बाजार: एंड्रॉयड टैबलेट पिछले एक साल से मार्केट में बिक रहे हैं लेकिन ग्राहकों को आकर्षित करने और आईपैड के मार्केट को रोकने में वे नाकाम रहे हैं।

आईपैड को चुनौती देने में नाकाम: कई कंप्यूटर हार्डवेयर कंपनियों को सलाह देने वाली फर्म मूर इनसाइट्स ऐं स्ट्रैटिजी के अध्यक्ष पैट्रिक मूरहेड ने कहा, गूगल को लगता है कि इसने अपने पार्टनरों को फलने-फूलने और कॉम्पिटिशन करने का भरपूर मौका दिया है लेकिन वे आईपैड को टक्कर देने में नाकाम रहे हैं।

अमेजन का टैबलेट है निशाना: ऐसा माना जा रहा है कि नेक्सस 7 ऐपल के आईपैड की बजाय अमेजन के किंडल फायर के लिए ज्यादा बड़ी चुनौती साबित होगा। किंडल फायर सात इंच का टैबलेट है, जो एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सॉफ्टवेयर पर चलता है लेकिन गूगल की कई सर्विसेज का इस्तेमाल नहीं करता। गौरतलब है कि टैबलेट मार्केट में ऐपल का शेयर सबसे ज्यादा है।

No comments:

Post a Comment