Tuesday 12 June 2012

नोबेल पुरस्कार पर भी मंदी की मार....................

आर्थिक मंदी की मार दुनिया भर में नौकरियों पर ही नहीं पड़ रही है। इसकी वजह से दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित सम्मान नोबेल पुरस्कार की इनामी राशि में भी 20% की कटौती की गई है। नोबेल फाउंडेशन ने एक बयान में कहा है कि साल 2012 के लिए पुरस्कार जीतने वालों को 80 लाख स्वीडिश क्रोनर यानी 11 लाख डॉलर मिलेंगे। वर्ष 2001 से अब तक पुरस्कार विजेताओं को 1 करोड़ क्रोनर (करीब 7.70 करोड़ रुपये) की पुरस्कार राशि दी जा रही थी।

नोबेल फाउंडेशन ने एक बयान में कहा है कि बोर्ड आफ डायरेक्टर्स की 11 जून को हुई बैठक में वर्ष 2012 के लिए पुरस्कार राशि घटाने का फैसला लिया गया है। फाउंडेशन ने कहा कि कटौती के लिए आर्थिक संकट जिम्मेदार है। बयान में यह भी कहा गया है कि उसकी आय कम हुई है, जबकि खर्च बढ़े हैं।

स्टॉकहोम स्थित नोबेल फाउंडेशन मेडिसिन, भौतिकी, रसायन शास्त्र, साहित्य, शांति और अर्थशास्त्र के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार देता है। नोबेल पुरस्कार के जनक अलफ्रेड नोबेल द्वारा छोड़ी गई वसीयत के पैसे में से ही यह पुरस्कार दिया जाता है।

फाउंडेशन के प्रमुख लार्स हीकेन्स्टेन ने बताया,'यह फैसला लेना हमारे लिए काफी कठिन था। बाजार में उथल-पुथल और संकट सबके सामने है और इसके अगले कुछ सालों तक बरकरार रहने की आशंका है।' उन्होंने कहा कि हमारे पास लंबे समय तक पूंजी की कमी न हो और आगे पुरस्कार देने में कोई दिक्कत नहीं आए, इसलिए यंह जरूरी कदम उठाया गया है।

No comments:

Post a Comment