Monday 9 July 2012

खुशखबरी, यूपी के 60 हजार शिक्षा मित्र बनेंगे शिक्षक..........

उत्तर प्रदेश में दूरस्थ शिक्षा के माध्यम से पहले चरण में दो वर्षीय ट्रेनिंग प्राप्त कर रहे 60 हजार शिक्षा मित्रों को जुलाई 2013 में शिक्षक बना दिया जाएगा। इस संबंध में बेसिक शिक्षा विभाग ने शिक्षकों के स्थानांतरण और समायोजन के संबंध में जारी शासनादेश में स्थिति स्पष्ट की है।

प्रदेश में 1.71 लाख शिक्षा मित्र हैं। बसपा सरकार ने स्नातक उत्तीर्ण 1.24 हजार शिक्षा मित्रों को दो वर्षीय ट्रेनिंग देने का निर्णय किया था। इसके आधार पर वर्ष 2011 में 60 हजार शिक्षा मित्रों की प्रशिक्षण प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई। प्रदेश के प्राइमरी और उच्च प्राइमरी स्कूलों में 2.58 लाख शिक्षकों की कमी है। इसलिए राज्य सरकार इस कमी को शीघ्र समाप्त करना चाहती है।

इसलिए पहले चरण में ट्रेनिंग प्राप्त कर रहे 60 हजार शिक्षा मित्रों को जुलाई 2013 में समायोजन किए जाने का निर्णय किया गया है। बेसिक शिक्षा विभाग के इस निर्णय का उत्तर प्रदेश शिक्षा मित्र संघ के अध्यक्ष गाजी इमाम आला व आदर्श शिक्षा मित्र वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष जितेंद्र शाही ने स्वागत किया है। उन्होंने रेग्यूलर स्नातक शिक्षा मित्रों की शीघ्र ट्रेनिंग कराने कराने की मांग की है, ताकि शेष बचने वाले शिक्षा मित्रों को भी समायोजित कर शिक्षक बनाया जा सके।

For More

No comments:

Post a Comment