Thursday 12 July 2012

याहू के लीक से जीमेल भी चपेट में, पासवर्ड चेक करें........

नई दिल्ली।। अमेरिकी इंटरनेट फर्म याहू के लाखों यूजर्स के पासवर्ड हैकर्स ने लीक कर दिए हैं। याहू के 4 लाख 53 हजार से ज्यादा यूजर्स के पासवर्ड लीक हो गए और उन्हें ऑनलाइन पोस्ट कर दिया गया। हालांकि इससे याहू के साथ-साथ जीमेल समेत कई वेबसाइट्स के यूजर्स भी प्रभावित हो सकते हैं। खुद को the D33Ds Company कहने वाले ग्रुप ने इस करतूत की जिम्मेदारी ली है। कई साइबर एक्सपर्ट्स ने यूजर्स को अपना पासवर्ड तुरंत बदलने की सलाह दी है।

एक सिक्युरिटी फर्म के मुताबिक, जिस सर्वर की सुरक्षा में सेंध लगाई गई वह 'याहू!! वॉइस' का हिस्सा है। इस घटना से याहू के साथ-साथ जीमेल, हॉटमेल और कई वेबसाइट्स के यूज़र्स भी प्रभावित हो सकते हैं क्योंकि 'याहू!! वॉइस' याहू के अलावा दूसरे ईमेल अड्रेस से भी लॉगइन करने की सुविधा देता है। इस सर्वर को पहले असोसिएटेड कंटेंट के नाम से जाना जाता था। फर्म का यह भी कहना है कि ऐसा लगता है कि पासवर्ड एसक्यूएल इंजेक्शन अटैक के जरिए हासिल किए गए।

इस घटना से कुछ दिनों पहले एक और सोशल नेटवर्किंग साइट लिंकडेन के 64 लाख अकाउंट्स की सुरक्षा का उल्लंघन किया गया था। लिंकडेन डायरेक्टर ने इस घटना के लिए अपने यूजर्स से माफी भी मांगी थी।

अपना पासवर्ड चेक करें: आप कुछ सेकंड्स में ही चेक कर सकते हैं कि आपका पासवर्ड लीक हुआ है या नहीं। यह सुविधा सुकुरी लैब ने दी है। पासवर्ड चेक करने के लिए यहां क्लिक करें। अपना ईमेल अड्रेस डालने के बाद 'चेक मेल' पर क्लिक करें। यहां आपको तुरंत पता चल जाएगा कि आपका भी पासवर्ड लीक हुआ या आप बच गए।

No comments:

Post a Comment