Wednesday 18 July 2012

बॉलिवुड के पहले सुपरस्टार राजेश खन्ना का निधन...........


 















मुंबई।। हिंदी फिल्मों के पहले सुपरस्टार राजेश खन्ना का निधन हो गया है। 'अराधना', 'अमर प्रेम', 'सफर', 'कटी पतंग' और 'आनंद' जैसी फिल्मों में जीवंत ऐक्टिंग करने वाले राजेश खन्ना ने बुधवार दोपहर मुंबई में अपने घर पर अंतिम सांस ली। उन्हें कल ही लीलावती अस्पताल से छुट्टी दी गई थी। इसके बाद बुधवार को तबीयत बिगड़ने के बाद उन्हें घर पर ही वेंटिलेटर पर रखा गया था।

70 के दशक के सुपरस्टार राजेश खन्ना पिछले कुछ महीनों से बीमार चल रहे थे। 20 जून को खबर आई थी कि राजेश खन्ना ने भोजन करना बंद कर दिया, जिसके बाद उनकी हालत खराब होती चली गई। जिस समय राजेश खन्ना ने दम तोड़ा उनकी पत्नी डिंपल कपाड़िया, बेटी ट्विंकल खन्ना और दामाद अक्षय कुमार सहित पूरा परिवारउनके पास मौजूद था। जैसे ही उनके निधन की खबर फैली बॉलिवुड के तमाम स्टार्स उनके घर पहुंचने लगे हैं और फैन्स भी जमा होने लगे हैं।
29 दिसंबर 1942 को अमृतसर में जन्मे राजेश खन्ना का असली नाम जतिन खन्ना था। 1966 में उन्होंने पहली बार 24 साल की उम्र में 'आखिरी खत' नामक फिल्म में काम किया था। इसके बाद 'राज', 'बहारों के सपने', 'औरत के रूप' जैसी कई फिल्में उन्होंने की लेकिन उन्हें असली कामयाबी 1969 में 'आराधना' से मिली। इसके बाद एक के बाद एक 14 सुपरहिट फिल्में देकर उन्होंने हिंदी फिल्मों के पहले सुपरस्टार का तमगा अपने नाम किया।
1971 में राजेश खन्ना ने 'कटी पतंग', 'आनन्द', 'आन मिलो सजना', 'महबूब की मेहंदी', 'हाथी मेरे साथी', 'अंदाज' नामक फिल्मों से अपनी कामयाबी का परचम लहराए रखा। बाद के दिनों में 'दो रास्ते', 'दुश्मन', 'बावर्ची', 'मेरे जीवन साथी', 'जोरू का गुलाम', 'अनुराग', 'दाग', 'नमक हराम', 'हमशक्ल' जैसी फिल्में भी कामयाब रहीं। 1980 के बाद राजेश खन्ना का दौर खत्म होने लगा। बाद में वह राजनीति में आए और 1991 में वह नई दिल्ली से कांग्रेस के टिकट पर लोकसभा के लिए चुने गए।


To Know More-Click Here


No comments:

Post a Comment